share market kya hai

Sher Bazar kya hai? इसके फायदे और नुक्सान क्या है ? Full जानकारी ?

Spread the love

sher bazar kya hai, sher market kya hai, sher marketing kya hai,  sher marketing kya hota hai ?

 

sher bazar kya hai-इस दुनिया में कोंन ऐसा व्यक्ति है जो पैसे नहीं कमाना चाहता है पैसा हर इंसान की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ही जरूरी है अगर हमारे पास पैसा है तो हम अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं और अगर हमारे पास पैसा नहीं है तो हमारे सपने-सपने बनकर ही रह जाते हैं।

इसलिए आज दुनिया में सभी लोग पैसों को बहुत ज्यादा अहमियत देते हैं क्योंकि पैसा है तभी आपके पास इज्जत है घर है दौलत है रिश्तेदार है और दोस्त सब कुछ है।

लेकिन ये बिल्कुल सच भी नहीं है। आप पैसे से सबकुछ नहीं खरीद सकते हैं बहुत कुछ खरीद सकते हैं लेकिन सब कुछ नहीं खरीद सकते हैं लेकिन फिर भी इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि पैसे की बहुत ज्यादा वैल्यू है। दुनिया में पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं।

कुछ लोग Job करके पैसे कमाते हैं तो फिर कुछ लोग बिजनेस करके पैसे कमाते हैं कुछ और कारोबार करके पैसे कमाते हैं। कुछ लोग शौक से पैसे कमाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पैसे दांव पर लगा कर के ढेर सारे पैसे कमा लेते हैं।

free laptop yojana (2021) online registration कैसे Apply करे ? Full जानकारी

पर ये लोग ऐसी कौनसी जगह पर दांव लगाते हैं। ऐसी कौनसी जगह है जहां पर दांव लगा करके भी मुनाफा होता है फायदा होता है और पैसे कमाए जाते हैं। जी हां दोस्तो ऐसी जगह share Market इस टॉप मार्केट share Market जहां पर आप अपने पैसे दांव पर लगा कर के काफी सारे पैसे कमा सकते हैं।

आज की इस पोस्ट के जरिये हम शेयर मार्केट के बारे में और स्टॉक मार्केट के बारे में कुछ बेसिक सी बातें करने वाले हैं। चलिए शुरू करते हैं। सबसे पहले बात करते हैं कि

आखिर sher bazar kya hai होता क्या है ?

sher bazar और Stock मार्केट एक ऐसा मार्केट होता है जहां बहुत सारी कंपनीज के शेयर खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं। ये एक ऐसी जगह होती है जहां कोई भी इंसान बहुत सारे पैसे कमा भी सकता है और बहुत सारे पैसे गवां भी सकता है।

किसी कंपनी के शेयर खरीदने का मतलब है उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाना। आप जितने पैसे उस कंपनी के शेयर्स खरीदते हैं उतने ही प्रतिशत के मालिक आप उस कंपनी के हो जाते हैं ।

जिसका मतलब ये होता है कि अगर फ्यूचर में कंपनी को कोई फायदा होता है कोई मुनाफा होता है तो वो फायदा और मुनाफा आपको भी होगा और अगर कंपनी को फ्यूचर में कोई घाटा होता है तो लॉस को नुकसान होता है तो वो नुकसान लॉस वो घाटा आपको भी होता है

और आप जितने पैसे लगाते हैं आपको वो सारे पैसे डूबभी सकते हैं। जिस तरह से स्टॉक मार्केट में शेयर मार्केट में पैसे कमाना बहुत ही आसान है ठीक उसी तरह से स्टॉक मार्केट में पैसा गंवाना भी उतना ही आसान है क्योंकि स्टॉक मार्केट में उतार चढ़ाव बहुत तेजी से होते रहते हैं।

sher bazar kya hai और शेयर कब खरीदने चाहिए ?

मार्केट में शेयर खरीदने से पहले आप सबसे पहले अपना एक्सपीरियंस गेन कर लीजिए अपना जो तजुर्बा है उसको बढ़ा लीजिए कि कब इनवेस्ट करना चाहिए कैसे इनवेस्ट करना चाहिए। कैसे कंपनी में आपको अपने पैसे लगाने चाहिए तब जाकर के आपको फायदा होगा। इन सभी चीजों का पता लगाएं। नॉलेज इकट्ठी करें और इसके बाद ही आप शेयर मार्केट में कोई निवेश करें।

शेयर मार्केट में कौन सी कंपनी का शेयर बढ़ा है या गिरा है इसका पता लगाने के लिए आप इकोनॉमिक्स टाइम्स जैसे -न्यूजपेपर पढ़ सकते हैं या फिर बिजनेस न्यूज देख सकते हैं जहां से आपको शेयर मार्केट के बारे में स्टॉक मार्केट के बारे में बहुत सारी जानकारियां मिल जाती हैं।

ये बहुत ही रिस्क से भरी हुई मार्केट है इसलिए आपको यहां तभी निवेश करना चाहिए जब आपकी फाइनेंशियल सिचुएशन फाइनेंशियल कंडीशन ठीक हो ताकि अगर आपको कोई घाटा होता है कोई लॉस में नुकसान होता है तो आपको उस लॉस से उस नुकसान से ज्यादा फर्क ना पड़े।

EARN MONEY ONLINE From URL SHORTNER | कमाए 5$ Per Day?

या फिर आप ऐसा भी कर सकते हैं कि शुरुआत में आप शेयर मार्केट में थोड़े से पैसे निवेश करें ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा घाटा सहन ना करना पड़े। जैसे आप इस फील्ड में नॉलेज बढ़ाते जाएंगे। एक्सपीरियंस या तजुर्बा आता जायेंगा वैसे वैसे धीरे धीरे आप अपना निवेश भी बढ़ा सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको इन बातो के बारे में जानकारी होनी चाहिए ?

share Market में निवेश करने से पहले आपको इस मार्केट के बारे में बहुत सारी जानकारी इकट्ठी कर लेनी चाहिए वर्ना मार्केट में धोके बहुत सारे मिलते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कुछ कंपनीज फ्रॉड होती हैं और अगर आप उस कंपनी के शेयर्स को परचेज कर वह खरीदते हैं पैसे लगाते हैं तो वो कंपनी आपके पैसे लेकर भाग जाती है और फिर उसमें लगाए हुए आपके सारे के सारे पैसे डूब जाते हैं। इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर्स खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के बैकग्राउंड की डिटेल्स को अच्छे से जरूर चेक कर लेना चाहिए ।

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदा जाता है ?

चलिए बात कहते हैं कि शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदा जाता है। शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए आपको डीमैट अकाउंट बनाना होता है। इसके भी तीन तरीके होते हैं। पहला तरीका तो ये है कि आप किसी ब्रोकर के यानी किसी दलाल के पास जाकर के अपना डीमैट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। डीमैट अकाउंट में हमारे शेयर के पैसे रखे जाते हैं

जिस तरह से हम किसी बैंक में अकाउंट ओपन करवाते हैं और अपने पैसे रखते हैं ठीक उसी तरह से अगर आप शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं तो आपके पास डीमैट अकाउंट होना भी जरूरी होता है क्योंकि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जो पैसे मिलते हैं जितने भी पैसे मिलते हैं वो सारे के सारे पैसे आपके डीमैट अकाउंट में जाते हैं ।

ना कि आपके बैंक अकाउंट में और डीमैट अकाउंट आपके सेविंग अकाउंट के साथ लिंक रहता है। आप जब चाहे डीमैट अकाउंट से अपने सेविंग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। डीमैट अकाउंट बनाने के लिए आपका किसी भी बैंक में एक सेविंग अकाउंट होना बहुत जरूरी होता है और id प्रूफ के लिए आप पैन कार्ड की कॉपी और एड्रेस प्रूफ के लिए आप आधार कार्ड की फोटोकॉपी या फिर अपना आईडी कार्ड लगा सकते हैं।

Upstox में कैसे आप demate अकाउंट Free में open कर सकते है ?

दूसरा तरीका यह है कि आप किसी बैंक में जाकर के अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं लेकिन अगर आप एक ब्रोकर के पास से अपना डीमैट अकाउंट खुलवा लें तो मैं आपको ज्यादा फायदा होगा क्योंकि एक तो वो उसको अच्छे से मैनेज करेगा और आपको सपोर्ट मिलेगा दूसरा आपके निवेश के हिसाब से भी वो आपको अच्छी कंपनी सजेस्ट करते रहते हैं और आप अपने पैसे लगा सकते हैं। ऐसा करने के लिए वो कुछ चार्ज भी करते हैं कुछ आपसे कमीशन भी लेते हैं।

तीसरा तरीका है की आप online Method के जरिये आप Demat account open कर सकते है जैसे , Upstox, icici Direct, Angel Broker, ऐसी बहुत सी ऑनलाइन ब्रोकर कम्पनी है जिनकी जरिए आप Demate Account open कर सकते है ?

शेयर कहां खरीदे और बेचे जाते हैं ?

चलिए बात करते हैं कि शेयर कहां खरीदे और बेचे जाते हैं शेयर खरीदने और बेचने के लिए जरूरत पड़ती है। इस स्टॉक एक्सचेंज के इंडिया में मैं दो स्टॉक एक्सचेंज हैं वो है बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई और नैशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी एनएसई यहीं पर शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं।

ये जो ब्रोकर्स होते हैं। ये स्टॉक एक्सचेंज के मेंबर्स होते हैं। हम सिर्फ उन्हीं के जरिए ऐसे शेयर एक्सचेंज में ट्रेडिंग कर सकते हैं। शेयर खरीद और बेच सकते हैं हम सीधे स्टॉक मार्केट में जाकर के कोई भी शेयर खरीद या बेच सकते हैं। अगर आप भी शेयर मार्केट में ढेर सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके बारे में आपको पहले पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए।

बिना जानकारी के अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो इसमें लॉस होने का घाटा होने का नुकसान होने का बहुत ज्यादा खतरा होता है। तो दोस्तो आज इस वीडियो में आपने स्टॉक मार्केट के बारे में काफी बेसिक चीजें जानी हैं। इसका मार्केट क्या होता है कैसे इसमें शेयर्स खरीदे जाते हैं और कहां खरीदे बेचे जाते हैं।

अगर आप भी वीडियो चलेगा जिसको लेकर अगर आपके मन में तर्क है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेनिंग करते हैं या शेयर खरीदते बेचते हैं तो उसके साथ आपका कैसा अनुभव रहा है कैसा तजुर्बा रहा है आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

FAQ

प्रश्न – share मार्किट पैसे कैसे लगाते हैं?

उत्तर – share Market में निवेश करने से पहले आपको इस मार्केट के बारे में बहुत सारी जानकारी इकट्ठी कर लेनी चाहिए वर्ना मार्केट में धोके बहुत सारे मिलते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कुछ कंपनीज फ्रॉड होती हैं और अगर आप उस कंपनी के शेयर्स को परचेज कर वह खरीदते हैं पैसे लगाते हैं तो वो कंपनी आपके पैसे लेकर भाग जाती है और फिर उसमें लगाए हुए आपके सारे के सारे पैसे डूब जाते हैं। इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर्स खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के बैकग्राउंड की डिटेल्स को अच्छे से जरूर चेक कर लेना चाहिए ।

प्रश्न – share कैसे buy करे ?

उत्तर – चलिए बात करते हैं कि शेयर कहां खरीदे और बेचे जाते हैं शेयर खरीदने और बेचने के लिए जरूरत पड़ती है। इस स्टॉक एक्सचेंज के इंडिया में मैं दो स्टॉक एक्सचेंज हैं वो है बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई और नैशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी एनएसई यहीं पर शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं।

प्रश्न – share मार्किट के नुक्सान क्या है ?

उत्तर- आप शेयर मार्केट में थोड़े से पैसे निवेश करें ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा घाटा सहन ना करना पड़े। जैसे आप इस फील्ड में नॉलेज बढ़ाते जाएंगे। एक्सपीरियंस या तजुर्बा आता जायेंगा वैसे वैसे धीरे धीरे आप अपना निवेश भी बढ़ा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *