Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) फुल जानकारी ? (2021)

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन या पंजीकरण PMFBY की आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। PMFBY के तहत, नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं में से एक, किसान फसल बीमा कवर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में केवल प्राकृतिक आपदा जैसे कि सूखा पड़ना, ओले, , कीटों या बीमारियों का   पड़ना आदि ही शामिल है। यदि किसी और वजह से फसल का नुकसान होता है तो बिमे की राशि नहीं प्रदान की जाएगी।

सरकार किसानों के कल्याण के लिए देश भर में इस Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) को लागू कराया जा रहा है। PMFBY  योजना के तहत प्रीमियम राशि खरीफ के लिए 2% और रबी फसलों के लिए 1.5% निर्धारित की गई है, जो पिछले फसल बीमा के तहत बहुत अधिक है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी 2016 को इस कृषि बीमा/फसल बीमा योजना की शुरुआत की थी।

PMFBY 2021 के लिए फसल बीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन  खुली हैं और सभी इच्छुक किसान कृषि बीमा के लिए पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Table of Contents

पीएम फसल बीमा योजना आवेदन पत्र 2021 ?

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के लिए आवेदन पत्र क्रमशः आधिकारिक पोर्टल या banks / CSC centers  के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा किए जा सकते हैं। सभी राष्ट्रीयकृत commercial banks,  सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक पीएमएफबीवाई के तहत किसानों के पंजीकरण के लिए मान्य हैं।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कौन कर सकता है ?

किसान जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कोई ऋण नहीं लिया है, वे PMFBY के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र हैं। चूंकि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मौसमी फसल ऋण लेने वाले किसानों के लिए फसल बीमा अनिवार्य है, वे केवल बैंकों के माध्यम से PMFBY के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीएम फसल बीमा योजना  PMFBY के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

PMFBY 2021 के तहत कृषि बीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे step by step दी गई है। PMFBY के लिए ऑनलाइन आवेदन आपके  स्मार्टफोन या डेस्कटॉप / लैपटॉप डिवाइस का उपयोग करके official portal  के माध्यम से कर सकते हैं।

step 1:  सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप में गूगल में official PMFBY पोर्टल pmfby.gov.in पर जाएं

step 2: Homepage पर, नीचे दिए गए चित्र में दिखाए गए अनुसार ” “Farmer Corner – Apply for Crop Insurance by Yourself” ” सेक्शन पर क्लिक करें:

step 3: farmers corner,   पर क्लिक करे नया अकाउंट बनाने के लिए Guest Farmers पर क्लिक करे इसके बाद टैब पर क्लिक करके एक नया यूजर अकाउंट बनाएं या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें। this link.

step4: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वर्ष 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र इस प्रकार दिखाई देगा:

step 5: किसानों का details, जैसे नाम और मोबाइल नंबर  आवासीय विवरण, किसान आईडी बैंक खाता संख्या और विवरण दर्ज करें और registration process. पूरा  Complate करें।

step6: registration करने के बाद, किसान फसल बीमा के लिए बचा हुआ फॉर्म भरने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं, आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY ) Documents की सूची ?

PMFBY के तहत फसल बीमा के लिए आवश्यक Documents की पूरी सूची निम्नलिखित है।

आधार कार्ड

बैंक पासबुक (बैंक खाता विवरण), भू-अभिलेख, Sowing Certificate

अगर आप जमीन के मालिक हैं तो Khasra Number / Khaata Number दस्तावेज जरूरी है।

बुवाई प्रमाण पत्र एक साधारण श्वेत पत्र हो सकता है जिसमें गांव के पटवारी, सरपंच या प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित बुवाई का विवरण हो। विभिन्न राज्यों के लिए प्रक्रिया अलग है, इसके लिए अपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करें।

यदि आप बंटवारे के आधार पर किसान हैं, तो पंजीकरण के लिए भूमि मालिक के साथ Khasra Number / Khaata Number के साथ समझौते की एक Copy की आवश्यकता होगी।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria क्या है ?

देश भर के सभी किसान जो अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसलों के उत्पादन में भूमि मालिक, किरायेदार या साझा-आधार के रूप में शामिल हैं, योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

PMFBY योजना का लाभ उठाने या बीमा राशि का दावा करने के लिए सभी किसानों को आवेदन करना होगा और बीमा प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

PMFBY प्रीमियम राशि और प्रीमियम कैलकुलेटर ?

ऑनलाइन पंजीकरण/आवेदन करने से पहले, किसानों को पीएमएफबीवाई बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करके पीएमएफबीवाई बीमा प्रीमियम राशि की गणना करना सीखना चाहिए। पीएमएफबीवाई बीमा प्रीमियम की गणना राज्य/जिले/फसल के प्रकार और कवर किए गए क्षेत्र पर आधारित होती है। पीएमएफबीवाई के तहत फसल बीमा प्राप्त करने के लिए किसानों द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम की गणना आधिकारिक पोर्टल पर इन विवरणों को भरकर की जा सकती है।

यह फसल बीमा योजना भारी बारिश, प्राकृतिक आपदाओं, कीटों या बीमारियों के कारण उनकी फसल को नुकसान होने की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इच्छुक किसान अब पीएमएफबीवाई प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करके खरीफ या रबी फसल के मौसम के लिए प्रीमियम राशि जान सकते हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा प्रीमियम किसी भी अन्य फसल बीमा योजना से काफी कम है। किसान द्वारा भुगतान की जाने वाली पीएमएफबीवाई प्रीमियम राशि की पूरी सूची नीचे दी गई है।

खरीफ फसलों के लिए बीमा राशि का 2%
रबी फसलों के लिए बीमा राशि का 1.5%
Annual Commercial  एवं बागवानी फसलें पात्र बीमित राशि का 5%

रुपये में वास्तविक बीमा प्रीमियम राशि की गणना राज्य/जिला/फसल आदि के आधार पर पीएमएफबीवाई बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करके की जा सकती है। पीएमएफबीवाई बीमा प्रीमियम राशि की गणना करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

Step1: PMFBY के official पोर्टल pmfby.gov.in पर जाएं

Step 2:Home page पर, ” Insurance Premium Calculator – Know Your Insurance Premium Before ” टैब पर क्लिक करें: –

Step 3: अब फसल बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर पेज खुल जाएगा। प्रतिनिधि छवि नीचे दिखाई गई है:

Step 4: यहां प्रीमियम राशि की गणना करने के लिए विवरण दर्ज करें। सबसे पहले मौसम (खरीफ / रबी), वर्ष, योजना का नाम (पीएमएफबीवाई, मौसम आधारित फसल बीमा), राज्य, जिला, फसल और फिर हेक्टेयर में क्षेत्र का चयन करें।

Step 5: अंत में, अपनी बीमा प्रीमियम राशि जानने के लिए ” Calculate ” बटन पर क्लिक करें। आपके चयनों के आधार पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए परिकलित बीमा प्रीमियम नीचे प्रदर्शित किया जाएगा:

PM Fasal Bima Yojana Application Status ऑनलाइन चेक करें ?

पीएमएफबीवाई किसान ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

Step 1: सबसे पहले official PMFBY पोर्टल pmfby.gov.in पर जाएं

Step 2: होमपेज पर, “Application Status – Know Your Application Status on every Step” लिंक पर क्लिक करें

Step 4: यहां उम्मीदवार “Application Number” और “Captcha” दर्ज कर सकते हैं और फिर पीएमएफबीवाई किसान आवेदन की स्थिति देखने के लिए “Check Status” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

PMFBY  स्थिति को होमपेज पर “Application Status” बैनर पर क्लिक करके और इनपुट बॉक्स में receipt number दर्ज करके आसानी से जांचा जा सकता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप डाउनलोड करें ?

official प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना एंड्रॉइड ऐप का  latest version Google Play Store पर नीचे दिए गए URL से डाउनलोड किया जा सकता है

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.farmguide.farmerapp.central

या आप सीधे अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर प्ले स्टोर ऐप भी खोल सकते हैं और PMFBY ऐप को सर्च करे  और फिर डाउनलोड करने के लिए Download Button पर क्लिक करे इससे आपका PMFBY apps डाउनलोड होम जायेगा ।

PMFBY ऐप की विशेषताएं ? 

किसान भाई अपने फसल बीमा के बारे में विवरण देखने के लिए अपने नाम और फोन नंबर का उपयोग करके ऐप पर Registration  कर सकते हैं।

किसान notified  क्षेत्र जैसी निर्धारित प्राथमिकताओं के आधार पर प्रीमियम राशि को कैलकुलेट  कर सकते हैं।

बीमा राशि के बारे में विवरण Registration के बाद Fasal Bima App पर भी देखा जा सकता है।

हालांकि, PMFBY आवेदन की वास्तविक अंतिम तिथि official पोर्टल/निकटतम CSC Centre/Insurance Company या कृषि अधिकारी (agriculture officer)_या आपके क्षेत्र के बैंकों से प्राप्त की जा सकती है।

PMFBY के तहत बीमा राशि(insurance coverage) का Claim कैसे करें?

फसलों के नुकसान की रिपोर्ट करने और बीमा कंपनी से बीमा राशि का दावा करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

सबसे पहले किसानों को बीमा कंपनी, बैंक, संबंधित राज्य सरकार के अधिकारी या बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर वाहिनी (duct) के नुकसान/क्षति के 72 घंटे के भीतर सूचित करना होगा।

बैंक/संबंधित राज्य सरकार के अधिकारी बीमा कंपनी को सूचना forwarded करेंगे।

बीमा कंपनी अगले 72 घंटों के भीतर damage surveyor नियुक्त करेगी।

फसलों को हुए नुकसान का सर्वे अगले 10 दिनों में किया जाएगा।

बीमित राशि का payment  Survey पूरा होने के 15 दिनों के भीतर Received होगा।

PMFBY बीमा कंपनियों के टोल फ्री नंबर ?

बीमा कंपनी का नाम वा उनके  टोल फ्री नंबर

  • बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18002095959
  • भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18001037712
  • चोलामंडलम एमडी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18002005544
  • फ्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18002664141
  • एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18002660700
  • आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18002669725
  • इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 1800-103-5490
  • नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18002007710
  • न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी 18002091415
  • ओरिएंटल इंश्योरेंस 1800118485
  • रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18001024088/180030024088
  • रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18005689999
  • एसबीआई जनरल इंश्योरेंस 18001232310
  • श्रीराम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 180030030000/18001033009
  • टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 18002093536
  • यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी 180042533333
  • यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी 18002005142
  • कृषि बीमा कंपनी 1800116515

पीएमएफबीवाई के लाभ और मुख्य विशेषताएं

PMFBY के लाभों में दो मुख्य लाभों के रूप में investment protection और yield protection शामिल हैं। नीचे पीएम फसल बीमा योजना की कुछ मुख्य विशेषताएं दी गई हैं।

  • बहुत कम प्रीमियम राशि
  • प्राकृतिक आपदा के कारण फसलों के नुकसान की स्थिति में पूर्ण बीमा राशि।
  • कृषि को अधिक लाभकारी बनाएं।
  • भारत में किसानों और कृषि के विकास को बढ़ावा देना।
  • आसान ऑनलाइन आवेदन और दावा प्रक्रिया।
  • ऑनलाइन बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर।
  • 24×7 हेल्पलाइन agri-insurance@gov.in पर
  • पीएमएफबीवाई दिशानिर्देश पीडीएफ
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विस्तृत संशोधित दिशा-निर्देश नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किए जा सकते हैं।
  • पीएमएफबीवाई दिशानिर्देश – संशोधित (अंग्रेज़ी): https://pmfby.gov.in/pdf/Revised_Operational_Guidelines.pdf
  • पीएमएफबीवाई दिशानिर्देश – संशोधित (हिंदी): https://pmfby.gov.in/pdf/Revised_Operational_Guidelines_Hindi.pdf

PMFBY 2021 शिकायत / complaint section ?

किसानों की सुविधा के लिए सरकार किसी भी Technical Problem के लिए Technical Problem सुविधा भी प्रदान की है। अब किसान कोई भी तकनीकी समस्या सीधे संबंधित अधिकारियों को दे सकते हैं। इसके लिए, किसानों को शिकायत पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए ” Complaints – Tell us about your problems ” section पर क्लिक करना होगा।

Complaintफॉर्म में सभी विवरण भरें और अपनी शिकायत भेजने के लिए “सबमिट” बटन दबाएं।

किसी भी प्रश्न के लिए, किसान सीधे बीमा कंपनियों के टोल फ्री नंबरों पर कॉल कर सकते हैं या 011-23382012 पर कॉल कर सकते हैं और उसके बाद एक्सटेंशन नं. २७१५/२७०९. लोग डायरेक्ट हेल्पलाइन नंबर 011-23381092 पर भी कॉल कर सकते हैं। PMFBY के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए, किसान अपने प्रश्न help.agri-insurance@gov.in पर लिखें

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना या पीएमएफबीवाई भारत भर में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही किसानों के लिए एक फसल बीमा योजना है

✔ PMFBY के तहत आवेदन की अंतिम तिथि क्या है

हर साल 31 जुलाई खरीफ फसलों की आखिरी तारीख होती है और 31 दिसंबर रबी फसलों की आखिरी तारीख होती है

पीएमएफबीवाई के लिए आवेदन कैसे करें

PMFBY के तहत किसान फसल बीमा के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं

✔ PMFBY के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए योजना के आधिकारिक पोर्टल pmfby.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

✔ PMFBY के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

ऑफलाइन आवेदन देश भर में बैंक शाखाओं/सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से किए जा सकते हैं।

✔PMFBY के तहत किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रीमियम राशि क्या है

किसानों को बीमित राशि का 2%, खरीफ फसलों के लिए और रबी फसलों के लिए 1.5% और व्यावसायिक वार्षिक फसलों और बागवानी फसलों के लिए बीमित राशि का 5% बराबर करना होगा।

पीएमएफबीवाई के लिए कौन आवेदन कर सकता है

कोई भी किसान जो जमीन का मालिक या rent farmer  है या साझा करने का आधार है, PMFBY के तहत फसल बीमा के लिए आवेदन कर सकता है

इसे भी पढ़े –Top  Ways to Improve Communication Skill Hindi (2021) हिंदी

✔ PMFBY के तहत बीमित राशि का दावा कैसे करें

PMFBY claim process  बहुत आसान है, जिन किसानों ने फसल बीमा लिया है, उन्हें बस बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा या फसल के नुकसान या Damage के 72 घंटे के भीतर बैंक / संबंधित कृषि अधिकारी को सूचित करना होगा।

कितने दिनों में बीमित राशि का भुगतान किया जाएगा

क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे पूरा होने के बाद 15 दिनों के भीतर बीमित राशि किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

✔ PMFBY बीमा प्रीमियम राशि की गणना कैसे करें

किसान राज्य/जिला/फसल और क्षेत्र के आधार पर इसकी गणना करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर पीएमएफबीवाई बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

पीएमएफबीवाई के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in पर जाएं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *