Hacking क्या है

Hacking क्या है ? एक अच्छा hacker कैसे बने Full जानकारी ? In Hindi (2021)

Hacking क्या

आज हम इस post के माध्यम जानेगे  कि Hacking क्या है (What is Hacking in Hindi) और हैकर्स कितने प्रकार के होते हैं। आजकल अगर देखा जाये की  कंप्यूटर और स्मार्टफोन की मांग इतनी बढ़ गई है कि हर एक इंसान इन   दो चीजों के अलावा अपना पूरा काम करना आसान नहीं है ।

चाहे आप  अपना खुद का कोई  व्यवसाय चलाते हों या किसी फैक्ट्री  या बैंक में काम करते हों, हम हर जगह कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। किसी कंपनी में काम करने के लिए या बिजनेस करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है क्योंकि इसकी मदद से हम चंद मिनटों में बहुत सारे काम और कैलकुलेशन कर सकते हैं।

जैसे हर काम के अंत में छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ठीक उसी तरह जब हम  कंप्यूटर पर काम करते समय कई समस्याओं का सामना  करना पड़ता है।

जाने hdr का full form ? और HDR Camera के बारे में? (2021 )

आप सभी ने साइबर क्राइम के बारे में तो सुना ही होगा। अगर नहीं सुना है तो चलिए जानते है ।साइबर क्राइम क्या है  साइबर क्राइम एक प्रकार का ऑनलाइन   अपराध है जिसमें हैकर अपने कंप्यूटर का उपयोग अन्य लोगों के कंप्यूटर से महत्वपूर्ण डेटा और व्यक्तिगत फाइलों को चुराने के लिए करते हैं,

उन्हें ब्लैक मेल करते हैं और उसके बदले बहुत ज्यादा पैसो की मांग करते हैं। साइबर क्राइम की वजह से हर साल कई संगठन व् उनका डेटा चुरा लेते हैं, और उन्हें परेशान करते है इस लिए लोगों को अपना डेटा स्टोर करने के लिए सुरक्षा लेना पड़ता हैं।

ऑनलाइन और कंप्यूटर की दुनिया में अपराध बढ़ते ही जा रहे हैं और ऐसे में हर किसी को अपनी कंपनी और बिजनेस की जरूरी फाइलों को हैकर्स से सुरक्षित रखने की जरूरत पड़ती है.

But यहां सवाल यह उठता है कि कंप्यूटर में Important फाइलों को चोरी होने से कैसे बचाया जाए। यदि आप इस प्रश्न का उत्तर जानना  चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें, हैक क्या है? और क्या यह किस तरह किस तरह से काम करते  है?

#2 Hackers किस तरह और कितने प्रकार के होते हैं ? (Hacking क्या है)

अगर देखा जाये तो मूल रूप से तीन प्रकार के हैकर होते हैं, उनमें से दो (Black Hat Hacker)खराब हैकर होते हैं जो बुरे काम करके लोगों को नुकसान पहुँचाते हैं और एक हैकर अच्छा (White Hat hacker) –  होता है जो हमें दोनों बुरे हैकरों से बचाता है।

एक अच्छे हैकर को व्हाइट हैट हैकर कहा जाता है, एक बुरे हैकर को ब्लैक हैट हैकर कहा जाता है और जो दोनों के बीच में आता है वह है जो अच्छे और बुरे दोनों काम करता है उसे ग्रे हैट (Grey Hat Hacker) हैकर कहा जाता है।

# 1 व्हाइट हैट हैकर (White Hat hacker) – इसे हम अच्छे हैकर कह सकते हैं, व्हाइट हैट हैकर अपने कौशल का इस्तेमाल दूसरे लोगों और कंपनी की सुरक्षा के लिए करते हैं। हम इसे सुरक्षा विशेषज्ञ और एथिकल हैकर्स Ethical Hackers के रूप में जानते हैं।

# 2 ब्लैक हैट हैकर (Black Hat Hacker)  – ब्लैक हैट हैकर्स को हम क्रैकर्स  के नाम से भी जानते हैं। वे अपने कौशल जैसे अकाउंट हैकिंगऑनलाइन फ़िशिंग आदि का उपयोग करके अवैध काम करते हैं और बहुत नुक्सान पहुचाने के फिराक में रहते है ।

 

3 # ग्रे हैट हैकर (Grey Hat Hacker)

ग्रे हैकर्स वे होते हैं जिनका दूसरे कंप्यूटर के डेटा के साथ खेलने या उनके सिस्टम को खराब करने का कोई व्यक्तिगत इरादा नहीं होता है और वे बदले में पैसे भी नहीं चाहते हैं। लेकिन फिर भी बिना अनुमति के दूसरों के कंप्यूटर को अपने कौशल का उपयोग करके हैक या   (Hacking) करने का प्रयास करते है ये सब अपने एन्जोइन्ग के लिए करते है ।

और न्यू –न्यू तरीको से हैकिंग सीखने के लिए करते हैं, इसलिए उनका मकसद किसी को हनी पहुचना नहीं होता  है, इसलिए वे ब्लैक हैट हैकर नहीं हैं और उन्होंने बिना अनुमति के कंप्यूटर को हैक करने की कोशिश की, इसलिए वे व्हाइट हैकर भी नहीं हैं। तो ऐसे हैकर्स को हम इसे ग्रे टोपी हैकर। कहते हैं

इसके अलावा भी कई तरह के हैकर्स होते हैं जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई।

 #4  विविध हैकर(Miscellaneous Hacker)

हैकर्स के दूसरे वर्ग को छोड़कर, वे भी अपनी हैकिंग स्किल को इम्प्रोमेंट करने के लिए न्यू –न्यू प्रयोग करते है ।

#5 Script Kiddies कौन होता है 

एक किडी स्क्रिप्ट को कोई ऐसा व्यक्ति कहा जाता है जो अपने क्षेत्र में पूरी तरह से ज्ञान हनी रखता है और वे पहले से ही उप्लाब्ध्ह किए गए automatic टूल का उपयोग करते हैं जिन्हें किसी और के कंप्यूटर सिस्टम में घुसने के लिए लिखा जा सकता है। उन्हें Tools के बारे में कुछ भी पता नहीं है कि वे कैसे काम करते हैं और इसलिए वे Kiddies  कहा जाता  हैं।

#6 भारत के कुछ Best Ethical Hackers?

आपको यह सुनकर हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है कि भारत के कुछ एथिकल हैकर्स पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध हैं। जी हाँ दोस्तों ये सही है क्योंकि हमारे हैकर्स एथिकल हैकिंग में सबसे आगे हैं। तो आइए जानते हैं इन एथिकल हैकर्स के बारे में। ऐसे लोग जो हमारे देश का नाम ऊंचा करते हैं।

  • राहुल तियागी
  • अंकित फादिया
  • त्रिशनेत अरोड़ा
  • मनन शाही
  • वैदेही सचिन
  • साहिल खान

#6 Hacker बनने के किये कौन -कौन सी Skill की जरुरत पड़ती है ?

हैकर बनने के लिए कौन से कौशल की आवश्यकता है?

हैकिंग सीखने में बड़े जादू जैसा कुछ नहीं है, लेकिन अन्य उपयोगी चीजों की तरह, इसे सीखने के लिए भी समर्पण और इच्छा शक्ति की आवश्यकता होती है। इसके लिए कुछ विषयों जैसे, ऑपरेटिंग सिस्टम और जॉबकंप्यूटर नेटवर्कप्रोग्रामिंग आदि के बारे में जानना बहुत जरूरी है। एक दिन या एक रात में हैकर बनना असंभव है। इसके लिए लंबा समय चाहिए।

#8 हैकिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या होना चाहिए  है?

हैकिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसके बारे में अभी से शुरूआती जानकारी हासिल कर ली जाए। हैकिंग सीखने के लिए कई किताबें भी हैं, लेकिन इससे पहले कि आप हैकिंग सीखना शुरू करें, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और सुरक्षा नेटवर्क के बारे में शुरूआती जानकारी होनी चाहिए।

#9 Ethical Hacking का Purpose क्या है ?

आइए यहां जानते हैं कि एथिकल हैकिंग का मुख्य उद्देश्य क्या होता  है और आज हर कोई इसके पीछे क्यों है।

बहुत से लोग अपना हैकिंग ज्ञान दूसरों को दिखाने के लिए ऐसा करते हैं।

कुछ लोग ऐसा सिर्फ मजे के लिए करते हैं।

ऐसे कई लोग हैं जो किसी कंपनी की सुरक्षा की जांच करने के लिए ऐसा करते हैं।

लोग कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क की सुरक्षा को कैसे नियंत्रित करते हैं?

#8 Advantages of Ethical Hacking (Hacking क्या है)

आइए अब एथिकल हैकिंग के फायदों के बारे में जानते हैं।

  • इससे आप अपनी खोई हुई जानकारी को रिकवर कर सकते हैं, खासकर जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं।
  • इससे हम ट्रांजिट टेस्टिंग कर सकते हैं ताकि हम किसी भी कंप्यूटर या नेटवर्क सुरक्षा की ताकत की जांच कर सकें।
  • यह हमें सुरक्षा उल्लंघनों को रोकने के लिए पर्याप्त निवारक उपाय करने की अनुमति देता है।
  • इस अध्ययन पर, हम इसका उपयोग अपने कंप्यूटर को ब्लैक हैकर्स से बचाने के लिए कर सकते हैं।

#10 एथिकल हैकिंग के नुकसान(Disadvantages of Ethical Hacking)

आइए अब एथिकल हैकिंग के कुछ नुकसानों के बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले एथिकल हैकिंग सीखने के बाद लोग पैसे के जाल में आपके गलत काम करने लगते हैं।
  • इससे हम किसी के सिस्टम तक बिना इजाजत के पहुंच प्राप्त कर सकते हैं और उनकी निजी जानकारी जान सकते हैं।
  • इससे हम निजता का उल्लंघन भी कर सकते हैं।
  • यदि रिवर्स में उपयोग किया जाता है, तो कोई भी सिस्टम ऑपरेशन भी क्षतिग्रस्त हो सकता है।

#11  Biginner के लिए सबसे से बढ़िया तरीका क्या है EthicalHacking  सीखने के लिए ?

Beginners (Hindi)?

अगर आप सच में हैक सीखना चाहते हैं तो नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं जिससे आप एक अच्छे हैकर बन सकते हैं।

चरण –1: बेसिक से शुरू करें  Step-1 : Basic से Start करे

शुरुआती लोगों के लिए, जो Hacking के बारे में कुछ नहीं जानते हैं। उसके लिए बुनियादी बातों से शुरुआत करना सबसे अच्छा है। सीधे हैकिंग के बजाय, आपको बुनियादी जानकारी जैसे नेटवर्क सुरक्षा, स्कैन, पोर्ट, फायरवॉल, सामान्य नेटवर्क प्रोटोकॉल जैसे आईपी एड्रेस, एचटीटीपी, एफ़टीपी, डीएनएस, एसएमटीपी आदि पर शोध करना चाहिए।

आप अन्य Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में भी जान सकते हैं। हैक के लिए कौन ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण है एक बार जब आप मूल बातें सीख लेते हैं। फिर आप उस मुकाम पर पहुंच जाएंगे जहां आप किसी भी हैकिंग प्रक्रिया को आसानी से समझ पाएंगे।

  • Step-2: Hacking सीखने का सबसे अच्छा Source का चयन किस कैसे  करे?

अगर आपको हैकिंग के बारे में अच्छी जानकारी चाहिए  तो मार्किट या ऑनलाइन ऐसी किताबें हैं जो आपको नई कमजोरियों के बारे में तकनीकी जानकारी देती हैं और साथ ही आपको इसका फायदा उठाने के तरीके भी बताती हैं

चरण –3: प्रोग्रामिंग सीखें (वैकल्पिक) Step-3:  Programming सीखे (Optional)

यदि आप हैकिंग के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं, तो प्रोग्रामिंग एक ऐसी चीज है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। यद्यपि आप हैकिंग के लिए डिज़ाइन किए गए कुछ टूल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह बेहतर होगा यदि आप PHP और जावास्क्रिप्ट जैसी प्रोग्रामिंग भाषा जानते हैं। क्योंकि इससे आप अपना खुद का टूल बना सकते हैं और कोड का फायदा उठा सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Hacking क्या है। इस लेख को पढ़ने के बाद आपकी क्या राय है हमें बताएं, या यदि आपको इसके बारे में कोई संदेह है, तो आप नीचे टिप्पणी करके पूछ सकते हैं। अगर आप एथिकल हैकिंग की जानकारी हिंदी में चाहते हैं तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें। यदि आप चाहते हैं कि हम हैकिंग के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करें, तो हमारे ब्लॉग के लिंक को बुकमार्क करना न भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *